ग्राहक सेवा केंद्रों में केवाईसी के नाम पर लूट,30 से लेकर 60 रुपए चार्ज कर रहे संचालक

ग्राहक सेवा केंद्रों में केवाईसी के नाम पर लूट,30 से लेकर 60 रुपए चार्ज कर रहे संचालक

भानुप्रतापपुर से संवाददाता आकाश साहू की रिपोर्ट

भानुप्रतापपुर। क्षेत्र में स्थित एसबीआई के ग्राहक सेवा केंद्र हमेशा से ही सुर्खियो में रहे हैं। भोले भाले ग्रामीणों से खाते खोलने के नाम पर, केवाईसी के नाम पर और ट्रांजेक्शन के नाम पर अधिक रखम वसूली जा रही है। बैंक प्रबंधन भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। ग्राहक सेवा केंद्र के संचालक ग्रामीणों को लूट कर अपनी जेबें गर्म करने में लगे हुए है। जानकारी के अभाव में ग्रामीण जन ग्रहक सेवा केंद्रों से कराए जा रहे कार्यो के लिए मन मने चार्ज देने को मजबूर हैं। जबकि बैंक प्रबंधन के अनुसार प्रत्येक कार्य के लिए शुल्क का विवरण ग्राहक सेवा केंद्र में चस्पा करना अनिवार्य है जो कि कहीं भी चस्पा नहीं किया गया है।

शनिवार को ग्राम कराठी की एक युवती चौपाटी रोड स्थित एसबीआई के ग्राहक सेवा केंद्र में केवाईसी करने गयी। तब उसे तीन प्रिंट आउट के साथ केवाईसी की एक स्लिप निकाल कर दी गयी जिसके लिए 60 रुपये चार्ज किये गए। पूछने पर कहा गया कि 30 रुपये केवाईसी के और 30 प्रिंट आउट के हैं। जब युवती बैंक मैनेजर से इसके सम्बन्ध में जानकारी लेने गयी तो उन्होंने अनभिज्ञता जाहिर की, और ग्राहक सेवा केंद्र से ही निर्धारित शुल्क की जानकारी लेने वापस भेज दिया। इसी बीच ग्राहक सेवा केंद्र के संचालक को बैंक मैनेजर द्वारा फोन कर फटकार लगा दी गयी। जिसके बाद उसने प्रिंट आउट का चार्ज 60 रुपये बताया और केवाईसी को  निःशुल्क बताया।

ग्राहक सेवा केंद्र की पहले भी हुई शिकायतें

भानुप्रतापपुर नगर में एसबीआई के 5 ग्राहक सेवा केंद्र स्थित हैं और सबकी आईडी आस पास के गांव के नाम पर बनी हुई है। लेकिन अपने लोकेशन को छोड़ कर सभी भानुप्रतापपुर नगर में ही संचालित हो रही हैं। इसके पूर्व एक ग्राहक सेवा केंद्र के संचालक द्वारा ग्रामीणों से राशि लेकर फर्जी एफडी अकाउंट खोला गया था। वहीं अन्य ग्राहक सेवा केंद्रों में भी ग्राहकों से अकाउंट खोलने के नाम पर 500 से 1000 रुपये ले लिए जाते है और खाते में सिर्फ 100 रुपये जमा किये जाते हैं। केवाईसी और ट्रांजेक्शन के नाम पर भी वसूली जारी है लेकिन बैंक प्रबंधन शिकायत के बावजूद कार्यवाही नहीं कर रहा है।

सतीश यादव- ग्राहक सेवा केंद्र संचालक

हमारे यहां  कलर प्रिंट आउट के लिए 20 और ब्लैक एण्ड व्हाइट के लिए 10 रुपये लिए जाते हैं, केवाईसी का कोई चार्ज नहीं है।

बैंक मैनेजर- प्रवीण केरकेट्टा

ग्राहक सेवा केंद्रों में जो शुल्क लिए जाते हैं इसकी जानकारी बैंक में नहीं है। शुल्क की जानकारी या शिकायत के लिए आरबीओ कार्यालय कांकेर में सम्पर्क करें।